Hot Posts

6/recent/ticker-posts

ईशान किशन कहां है ,ईशान किशन पर BCCI की एक्शन की तैयारी

 ईशान किशन कहां है ,ईशान किशन पर BCCI की एक्शन  की तैयारी


ईशान किशन कहां है ,ईशान किशन पर BCCI की एक्शन  की तैयारी
भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ,फोटो सोर्स सोशल मीडिया

भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन करीब 2 महीनों से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं. बीसीसीआई और झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन (JCA) को अब तक ईशान के अगले प्लान के बारे में Silk नहीं है. मगर इसी बीच ईशान को लेकर एक बड़ी खबर आई है. उन्हें बड़ौदा में प्रैक्टिस करते पाया गया हैं| 


विकेटकीपर बल्लेबाज ISHAN KISHAN  इस समय भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं. उन्होंने नवंबर 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज खेली थी. इसके बाद से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) समेत टीम मैनेजमेंट को ईशान और उनके अगले प्लान दोनों के बारे में कुछ भी पता नहीं था

ईशान  किशन कहां है

अब ईशान मिल गए हैं. क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, ईशान इस समय बड़ौदा के किरण मोरे एकेडमी में हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या के साथ प्रैक्टिस कर रहे हैं. हार्दिक इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं. ईशान भी इसी टीम से खेलते हैं.



भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ,फोटो सोर्स सोशल मीडिया



ईशान  किशन उम्र


25 साल के ईशान किशन बाएं हाथ से बल्लेबाजी के साथ अच्छी विकेटकीपिंग भी कर लेते हैं. घरेलू क्रिकेट में झारखंड के लिए खेलने वाले ईशान 2016 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम के कप्तान थे. ईशान के बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें 2023 वनडे विश्व कप के लिए भी भारतीय टीम में चुना गया है. 


ईशान  किशन हाइट


ईशान किशन का घर कहां है


औरंगाबाद: ईशान किशन का पैतृक गांव गोरडीहा है, जो औरंगाबाद जिले के दाउदनगर अनुमंडल में आता है। जबकि ईशान किशन अपने पिता के साथ पटना में रहते हैं। ईशान के पिता प्रणव पाण्डेय का पटना में मेडिकल स्टोर है। ईशान के दादा का नाम रामउग्रह सिंह है, जो गोरडीहा में रहकर खेती कराते हैं। ईशान की दादी का नाम डॉक्टर सावित्री देवी है, जो नवादा में सिविल सर्जन रही हैं। रिटायरमेंट के बाद नवादा में ही घर बनाकर रह रही हैं। ईशान का अपने दादा के प्रति काफी प्रेम है। यही कारण है कि उन्हें जब भी मौका मिलता है, वो अपने दादा से मिलने उनके घर गोरडीहा आते हैं।

ईशान किशन के भाई का क्या नाम है

ईशान किशन के भाई का क्या नाम राजकिशन हैं. 


ईशान किशन की शिक्षा 

ईशान किशन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पटना के दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरी की है. ईशान को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था. वह कई बार स्कूल बंक करके क्रिकेट खेलने जाते थे क्योंकि उनका मन पढ़ाई में बिल्कुल नहीं लगता था. उन्हें एक बार स्कूल से भी निकाला दिया गया था. हालांकि, ईशान ने पटना के कॉमर्स कॉलेज से बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री हासिल की है.



ईशान किशन का घरेलू क्रिकेट करियर


साल 2015 में ईशान किशन ने रणजी ट्रॉफी से अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. 2016-17 के रणजी ट्रॉफी में ईशान किशन ने झारखंड की ओर से खेलते हुए दिल्ली के खिलाफ 273 रन बनाए थे. इस शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका मिल गया. उन्हें बांग्लादेश में आयोजित अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का कप्तान भी बनाया गया. झारखंड की ओर से रणजी ट्रॉफी खेलते हुए, ईशान ने दिल्ली के खिलाफ मैच में एक पारी में 14 छक्के लगाए, जो उस समय एक पारी में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड था.

ईशान किशन का आईपीएल करियर 

भारत की अंडर-19 टीम की कप्तानी करने के बाद ईशान किशन को 2016 में आईपीएल ऑक्शन में चुना गया. गुजरात लाइंस ने इस सीजन में ईशान किशन को 35 लाख रुपये में खरीदा, जबकि उनका बेस प्राइस 10 लाख रुपये था. इसके बाद 2018 में ईशान को मुबई इंडियंस ने 6.2 करोड़ रुपये में खरीद लिया. 2020 आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते हुए ईशान ने 14 मैचों में 516 रन बनाए, जो उस सीजन में मुंबई की टीम के लिए सर्वाधिक रन थे. उस सीजन में उन्होंने सर्वाधिक छक्के भी जड़े थे. उन्हें इस उत्कृष्ट प्रदर्शन का लाभ आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में मिला, जहां उन्हें मुंबई इंडियंस ने 15.25 करोड़ रुपये की सबसे बड़ी बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल कर लिया. इसी के साथ ईशान किशन आईपीएल के दूसरे सबसे महंगे प्लेयर बन गए. मुंबई इंडियंस ने इसी प्राइस पर ईशान किशन को आईपीएल 2023 में रिटेन किया है.


ईशान किशन का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर

ईशान किशन ने 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था. उस मैच में ईशान ने 32 गेंदों पर 56 रन बनाए थे. टी20 क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद ईशान को जल्दी ही वनडे में भारत के लिए खेलने का मौका मिला. 18 जुलाई, 2021 को ईशान किशन ने अपने जन्मदिन पर श्रीलंका के खिलाफ वनडे करियर की शुरुआत की. उस मैच में ईशान ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 59 रन बनाए. वहीं, ईशान किशन ने अपने 10वें वनडे इंटरनेशनल मैच में बांग्लादेश के खिलाफ यादगार पारी खेली. उस मैच में ईशान ने 126 गेंदों पर दोहरा शतक लगाकर वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया. उस मैच में उन्होंने 131 गेंदों में 210 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 24 चौके और 10 छक्के लगाए. वह इस पारी से भारत के लिए वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए. 12 जुलाई 2023 को, ईशान किशन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला.


SARFARAZ KHAN NEWS: भारतीय टीम में जगह नहीं मिलने से फैंस ने BCCI को सुनाई  खरी खोटी


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ