Hot Posts

6/recent/ticker-posts

क्रिकेट के इतिहास की यादें लम्हे

 क्रिकेट के इतिहास की यादें लम्हे.

लंदन। महेंद्र सिंह धोनी का हेलिकॉप्टर शॉट, कपिल देव की जांबाज पारी, दक्षिण अफ्रीका पर बारिश की मार या फिर न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच फाइनल का सुपर ओवर। विश्व कप ने ऐसे कई लम्हे दिये हैं जो क्रिकेटप्रेमियों के जेहन में आज भी ताजा hai. 

क्रिकेट के इतिहास की यादें लम्हे
MAHENDAR SINGH DHONI

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला के मैदान में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक टेस्ट मुकाबले में जब मधुम‌िक्‍खयों ने हमला बोल दिया था तो अंपायर समेत क्रिकेटर्स जमीन पर लेट गए थे।

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया ऐतिहासिक मैच। ऑस्ट्रेलिया के 434 रनों के जवाब में अफ्रीकी टीम ने एक ओवर और एक विकेट रहते 438 रन बनाकर शानदार जीत दर्ज की थी।

क्रिकेट का इतिहास कब शुरू हुआ?

माना जाता है कि इसकी आधिकारिक शुरुआत इंग्लैंड में हुआ था। पहली बार यह करीब 1815 में ससेक्स के एक काउंटी क्लब में खेला गया था। इसके बाद 1839 में इसका विस्तार किया गया। वहीं 1846 में ऑल इंग्लैंड इलेवन के पहली बार फर्स्ट क्लास क्रिकेट के रूप में इसकी शुरुआत हुई।

क्रिकेट का पहला नाम क्या है?

पुराने में फ़्रेंच, शब्द criquet क्लब का एक प्रकार है जो शायद अपना नाम croquet (croquet) दे दिया। कुछ लोग क्रिकेट और croquet को एक ही मूल का मानते है।

भारत में क्रिकेट का पिता कौन है?

 रणजीत सिंह को भारतीय क्रिकेट का जन्मदाता भी कहा जाता हैं। क्रिकेटर रणजीत सिंह का जन्म 10 सितंबर 1872 को नवानगर राज्य के सदोदर नामक गांव में जाडेजा राजपूत परिवार में हुआ।


क्रिकेट का किंग कौन है?

विराट कोहली (जन्म: 5 नवम्बर 1988) भारतीय क्रिकेट टीम के एक दिवसीय क्रिकेट, टेस्ट क्रिकेट, व टी 20 आई फॉर्मेट के क्रिकेटर हैं। एक सुरुचिपूर्ण दाएं हाथ के बल्लेबाज कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। वे सन् 2008 की अंडर–१९ क्रिकेट विश्व कप विजेता दल के कप्तान भी रह चुके है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ